प्रथम उत्कृष्ट संस्था ने शहर में लगाए 100 से अधिक सकोरे,पक्षियों को प्यास के कारण मरना न पडे

Bhopal Samachar
शिवपुरी। पिछले कई दिनो से मध्यप्रदेश भीष्ण गर्मी की चपेट मे है,शिवपुरी जिले को भी सूर्यदेव अपनी धूप से जला रहे है,ऐसे में प्यास बड़ी चीज है,ऐसे में मानव सिर्फ एक ऐसा जीव है कि वह अपनी प्यास बुझाने के लिए उपाय कर सकता है लेकिन इस झुलसाने वाली गर्मी में सबसे अधिक संकट अपनी प्यास बुझाने के लिए करते है,क्यो कि इस भीषण गर्मी में प्राकृतिक जल स्रोत सूख जाते है,इस भीषण गर्मी में पक्षियों को प्यास के कारण तड़प तड़प कर मरना ना पड़े इसलिए प्रथम उत्कृष्ट समाज सेवी संस्था ने शिवपुरी शहर में लगभग 200 सकोरे लगाने का संकल्प लिया है।

प्रथम उत्कृष्ट समाज सेवी संस्था ने बीते दिनो मे शहर के दर्जनो से अधिक स्थानों पर पक्षियों के लिए सकोरे टांगे है। संस्था के सदस्यों का कहना है कि भोजन,पानी की कमी और हीट स्ट्रोक के कारण हर साल सैकड़ों पक्षी मर जाते है। भीषण गर्मी में पक्षियों को प्यास बुझाने के लिए काफी दूर-दूर तक भटकना पड़ता है। इसलिए लोगों में यह संदेश देने के लिए प्रथम उत्कृष्ट समाजसेवी संस्था द्वारा यह अभियान शुरू किया है कि जो जहां रह हा है, वह अपने स्तर पर पक्षियों और छोटे छोटे जीव-जंतुओं की जीव-जंतुओं की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करे।

यह एक पुण्य का कार्य है और मानव होने के नाते हम सबका दायित्व भी हैं, प्रथम उत्कृष्ट समाजसेवी संस्था की अध्यक्ष दिव्या व्यास ने बताया कि हमने शहर के विभिन्न स्थानो खासकर सरकारी कार्यालयों के पेड़ों पर यह सकोरे लगाए है उसका एक कारण है कि सरकारी कार्यालयों पर वृक्ष है वहां पक्षी आते है हमारे सदस्य प्रतिदिन उन सकोरे का चैक करते है और खाली हो जाते है उन्हें भरते भी है,सरकारी कार्यालयों में पानी आसानी से उपलब्ध हो जाते है।

इस संस्था के अध्यक्ष सहित सचिव रितु व्यास, संयुक्त सचिव ज्योति शर्मा, कोषाध्यक्ष दिनेश अवस्थी, मुस्कान सोनी, कपिल शर्मा, चंदन शर्मा और अंकित शर्मा तोती अवस्थी ने सुबह पक्षी विहार, कोर्ट परिसर, एसडीएम कार्यालय, रोजगार कार्यालय, कुटुम्ब न्यायालय, कलेक्ट्रेट परिसर, तात्या टोपे पार्क, छत्री पर पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए सकोरा पात्र दाना पानी के साथ टांगे गए। सकोरों का वितरण भी किया जा रहा है,जो मानसून आने तक अनवरत रूप से आगे भी जारी रहेगा।

Tags